जयदीप अहलावत को मैं ओटीटी का अमिताभ बच्चन मानती हूँ, पूरे लॉक डाउन में उन्होंने इतनी सारी सीरीज की है और दर्शकों ने उन्हें जिस तरह से पसंद किया है, जयदीप अहलावत मेरे लिए एक सार्थक अभिनेता बन चुके हैं। वहीं, दूसरी तरफ, जीशान अयूब भी अपने किरदारों में जान डाल देते हैं, ऐसे में जब दोनों की कोई सीरीज साथ में आई है, तो जाहिर सी बात है कि उससे उम्मीदें होंगी ही , तो ‘ब्लडी ब्रदर्स ‘ दोनों साथ में लेकर आये हैं, यह एक स्कॉटिश सीरीज गिल्ट का ऑफिशियल इंडियन एडेप्टेशन हैं, इसे निर्देशित किया है शाद अली ने। शाद अली भी अपनी फिल्मों में और सीरीज में कुछ न कुछ अपना टच लाते हैं। इसलिए भी मुझे अच्छे लगते हैं, तो मैं यहाँ बताने जा रही हूँ कि आखिर कैसी है यह सीरीज।

क्या है कहानी

इस सीरीज की कहानी जगजीत और दलजीत दो भाइयों की है, जाहिर है जयदीप और जीशान ही वे भाई हैं। दोनों का ही स्वभाव एक दूसरे से एकदम अलग है। जगजीत पेशे से वाकई है। दलजीत एक बुक स्टोर चलाता है। जगजीत अपने भाई दलजीत से बेहद प्यार करता है और उसने ही उसे वह बुक स्टोर खरीद कर दिया है। दोनों भाइयों की जिंदगी आराम से चल रही थी कि एक रात दोनों एक पार्टी से लौट रह होते हैं, दलजीत गाड़ी चला रहा होता है और जगजीत उसे कहता है कि ड्राइव करते हुए अल्कोहल न ले, ऐसे में एक दुर्घटना होती है, जिसमें एक बुजुर्ग आदमी गाड़ी के नीचे आ जाते हैं और उनकी स्पॉट डेथ हो जाती है। दोनों  वहां से भाग जाते हैं और उन्हें लगता है कि आगे सब अच्छा होगा, लेकिन असली कहानी यही से शुरू हो जाती है, दोनों की जिंदगी तबाह होने लगती है, एक के बाद एक ऐसे कलाकार, कहानी से जुड़ते जाते हैं, जिसका कोई न कोई कनेक्शन उस मरे हुए आदमी से होता है और ऐसे में दोनों भाई हमेशा डरे रहते हैं कि उनका सच सामने न आ जाये। पूरी कहानी में कैसे दोनों पूरी दुनिया घुमाते हैं, लेकिन उनके सामने एक नयी कड़ी खुलती है, यह देखना कहानी में काफी दिलचस्प है। छह एपिसोड के माध्यम से निर्देशक ने रोचक कहानी गढ़ी है। हालाँकि यह एक बेस्ट डार्क कॉमेडी बनते-बनते, एक सामान्य लेकिन देखने योग्य कहानी बन कर ही क्यों रह जाती है, यह आप एक बार सीरीज देख कर समझ पाएंगे।

Source : Instagram I @jaideepahlawat

बातें जो मुझे पसंद आयीं

  • निर्देशक ने दो बड़े ही होनहार कलाकारों के साथ डार्क कॉमेडी जॉनर को एक्सप्लोर करने की कोशिश की है, जो कि भारत में कम एक्सप्लोर हुआ है।
  • कुछ दृश्यों में मैं तो हंसने पर मजबूर हुई और कुछ दृश्य याद भी रह गए हैं
  • निर्देशक ने जबरदस्त क्लाइमेक्स पर कहानी को खत्म किया है।
  • कुछ दृश्य में थ्रिलर भी है और कहानी में एक खास सरप्राइज है, जिसमें आप जैसा सोच रहे होंगे, वैसा हुआ नहीं है सीरीज में, इससे मुझे कहानी देखने में और मजा आया, वरना हाल के दौर के कई सीरीज में सबकुछ पहले से पता होता है कि क्या होने वाला है, तो फिर कहानी में मजा भी नहीं आता है।
  • यह सीरीज एक्सपेरिमेंट के लिहाज से अच्छी है, सीरीज देखते हुए ऐसा लगता है, मानो हम कोई रोमांचक कॉमिक्स पढ़ रहे हों। कहानी एक रात के है, कौन मुजरिम है, पता है, लेकिन फिर भी उनकी जर्नी, उनके झूठ में दिलचस्पी बढ़ती है ।
  • निर्देशक ने यहाँ यह भी दर्शाया है कि कई बार, पैसा नहीं, अपनी इज्जत बरक़रार रखने के लिए कई कदम उठाने पड़ते हैं, साथ ही यहाँ  इंसानी फितरत को भी दर्शाया गया है कि बात जब अपने सर्वाइवल की आती है तो इंसान मतलबी हो ही जाता है।

Source : Instagram I @jaideepahlawat

बातें जो और बेहतर हो सकती थी

जब निर्देशक के पास ऐसे दो धुरंधर कलाकार हैं, तो कुछ ऐसे धमाकेदार सीन्स भी लिखे जाने चाहिए थे, ऐसे कलाकारों को चैलेन्ज करके उनसे जितना बेस्ट निकाला जा सकता, उतना अच्छा होता। शो में ऐसे कई मजेदार किरदार हैं, जैसे सतीश कौशिक के किरदार में और भी लेयर्स लाये जा सकते थे। अगर किरदारों की थोड़ी बैक स्टोरी होती तो शायद उन्हें समझने में और आसानी होती।

अभिनय

अभिनय की बात की जाए तो जयदीप और जीशान दोनों ने ही अपने किरदारों को बखूबी निभाया है। लेकिन इस सीरीज में सरप्राइज पॅकेज सतीश कौशिक और श्रुति सेठ भी हैं, वह जगजीत की पत्नी के किरदार में हैं, उन्होंने ऐसी महिला का किरदार, जिसका पति उनका होते हुए भी उनके साथ नहीं है, ऐसे वनरेबल किरदार को बखूबी निभाया है। शेष कलाकारों में शीला डेविड का काम भी अच्छा है, जो कहानी में एक महत्वपूर्ण किरदार निभा रही हैं। इनके अलावा जो-जो किरदार कहानी में जुड़ते जाते हैं, उनमें टीना देसाई और मुग्धा गोडसे का भी किरदार लाजवाब है।


वैसे, मुझे यह बात इस सीरीज के साथ पसंद आ रही है कि इस बहाने डार्क कॉमेडी जॉनर में भी अच्छी कहानियां और एक्सपेरिमेंट होने शुरू तो हो रहे हैं कम से कम, आगे ऐसी और कहानियां इस जॉनर में आएँगी, मैं उम्मीद करती हूँ।

वेब सीरीज : ब्लडी ब्रदर्स

कलाकार : मोहम्मद जीशान आयूब, जयदीप अहलावत, टीना देसाई, माया अलघ, सतीश कौशिक, मुग्धा गोडसे

निर्देशक : शाद अली

चैनल : जी 5

मेरी रेटिंग 5 में से 3 स्टार