कुछ दिनों पहले ही रोहित शेट्टी ने घोषणा की है कि वह सिद्धार्थ मल्होत्रा, शिल्पा शेट्टी और विवेक ओबेरॉय के साथ ओटीटी डेब्यू कर रहे हैं, अपने कॉप यूनिवर्स में वह इंडियन पुलिस फ़ोर्स का निर्माण करने जा रहे हैं, ऐसे में जब एक और नयी खबर आई है कि रोहित शेट्टी, अब राकेश मारिया, जो कि मुंबई के पूर्व कमिश्नर ऑफ पुलिस रहे हैं, उनकी जिंदगी पर एक बायोपिक फिल्म बनाने जा रहे हैं, तो यह खबर सुन कर तो मैं काफी उत्साहित हो गई हूँ, क्योंकि राकेश मारिया की जिंदगी के कई ऐसे रोचक किस्से रहे हैं, जो पर्दे पर आएंगे तो कमाल होगा ही।

इस बायोपिक के निर्माण में ख़ास बात यह हो रही है कि रोहित शेट्टी के साथ रिलायंस एंटरटेनमेंट ने हाथ मिलाया है, दोनों ही साथ में राकेश मारिया की बायोपिक फिल्म पर काम करने वाले हैं। राकेश मारिया देश के चर्चित पुलिस कमिश्नर रहे हैं और लम्बे समय से मैं इस बारे में सुनती आ रही थी कि कई फिल्मकारों ने उन पर फिल्म बनाने की योजना बनाई है, लेकिन अब तक ठोस बात या घोषणा नहीं हुई थी। ऐसे में अब जब रोहित इसका हिस्सा बन रहे हैं, तो मुझे पूरी उम्मीद है कि रोहित इस विषय के साथ पूरी तरह से न्याय करेंगे, क्योंकि यह उनका फेवरेट जॉनर भी है।

कौन  हैं राकेश मारिया

राकेश मारिया को कौन नहीं जानता होगा, उनकी शुरुआत  एक आईपीएस ऑफिसर के रूप में रही , जिन्होंने वर्ष 1981 में सिविल सर्विस परीक्षा को पास किया। फिर 1993 में वह ट्रैफिक डिप्टी कमिश्नर ऑफ़ पुलिस बने, उन्होंने ही बॉम्बे के सीरियल ब्लास्ट केस को सुलझाया था। फिर उन्हें डीसीपी (क्राइम ) की जिम्मेदारी दी गयी।  फिर वह मुंबई पुलिस में जॉइंट कमिश्नर ऑफ़ पुलिस (क्राइम) बनें।  मारिया ने ही 2003 में गेटवे ऑफ़ इंडिया और ज़ावेरी बाजार ट्विन ब्लास्ट केस को सुलझाया था।  उन्हें 2008 में हुए 26 /11 के मुंबई अटैक के केस को सुलझाने की जिम्मेदारी दी गयी, उन्होंने अजमल कसाब जैसे आतंकवादी को जिन्दा पकड़ा और इस केस को सुलझाया।

जाहिर-सी बात है कि राकेश की जिंदगी के इतने रोचक और रोमांचक और जांबाजी के किस्से हैं, जिन्हें पर्दे पर तो दिखाया ही जाना चाहिए, ऐसे में जब रोहित इस फिल्म को लेकर आ रहे हैं, तो कुछ बेस्ट होने की ही उम्मीद है मुझे।

बता दूँ कि फिल्म की कहानी राकेश मारिया की जीवनी पर आधारित किताब लेट मी से इट नाउ ( Let Me Say It Now ) पर आधारित होगी।

वैसे, यह जानना भी बेहद दिलचस्प होगा कि फिल्म में  राकेश मारिया का किरदार कौन से सुपरस्टार निभाएंगे, क्योंकि मुझे पूरी उम्मीद है कि इस किरदार के लिए रोहित किसी न किसी बड़े और होनहार कलाकार को ही कास्ट करने वाले हैं।

क्या कहते हैं रोहित शेट्टी

रोहित शेट्टी ने इस बारे में ख़ुशी जाहिर की है।

वह कहते हैं

राकेश मारिया एक ऐसे इंसान हैं, जिन्होंने 36 साल इस देश की रक्षा की है और उनकी जर्नी कमाल की रही है, खासतौर से 1993 में मुंबई में हुए बॉम्ब ब्लास्ट से लेकर अंडरवर्ल्ड दुनिया के तह तक जाने में, 26/11 में हुए आतंकवादी हमलों में अपनी जान की परवाह किये बगैर, पूरी जांबाजी से अपनी ड्यूटी पूरी की, ऐसे में मुझे यह सौभाग्य मिला है कि मैं उनकी इस रोमांचक कहानी को पर्दे पर उतारूं, तो उनकी फीयरलेस जर्नी को मुझे पर्दे पर दिखाने में फक्र महसूस हो रहा है।

क्या कहते हैं राकेश मारिया

राकेश मारिया इस बारे में कहते हैं

मेरे लिए एक तरह से पुन : अपनी जिंदगी को दोबारा जीने जैसा होगा यह अनुभव, खासतौर से जब यह कहानी रोहित लेकर आ रहे हैं। इसमें नोस्टालजिक फीलिंग से ज्यादा मुझे यह महसूस हो रहा है कि इस फिल्म के बहाने, मुंबई पुलिस के बेमिसाल काम और उपलब्धि दर्शकों के सामने आएगी कि कैसे कई मुश्किलों और चुनौतियों को और विपरीत परिस्थितियों में पुलिस विभाग ने काम किया है।

वाकई, मैं तो अभी से इस कहानी को पर्दे पर देखने के लिए उत्साहित हो गई हूँ, क्योंकि मैंने राकेश मारिया के बारे में काफी पढ़ा है और मुझे इस बात का अंदाजा है कि वह एक जांबाज पुलिस कमिश्नर रहे  हैं और उनकी कहानी दर्शकों के सामने आनी ही चाहिए।