युवाओं में इन दिनों, अगर किसी अभिनेता की सबसे ज्यादा चर्चा है तो वह हैं कार्तिक आर्यन। नि : संदेह कार्तिक ने खुद की एक अहम जगह बॉलीवुड इंडस्ट्री में बनाई है, आउटसाइडर रहते हुए भी उन्होंने अपने दम पर एक मुकाम बनाया है और यही वजह है कि कई युवा, जो छोटे शहरों से आकर बड़ा मुकाम हासिल करने का सपना देखते हैं, उनके लिए भी कार्तिक मिसाल हैं, कार्तिक इस पर खुद क्या राय रखते हैं, अपने करियर के इस मुकाम पर अब उनके लिए संघर्ष क्या है, इन सभी पहलुओं पर उन्होंने खुल कर बातचीत की है, साथ ही उनकी आने वाली फिल्म भूल भुलैया 2 को लेकर भी वह कितने उत्साहित हैं, जिसमें वह कियारा आडवाणी के साथ मुख्य किरदारों में हैं।उन्होंने वह भी बताया है। मैंने उनसे हुई बातचीत के मुख्य अंश यहाँ शेयर किया है।

भूल भुलैया 1 और भूल भुलैया 2 के कैरेक्टर्स हैं जुदा, सरप्राइज देंगे हम

कार्तिक कहते हैं कि उन्होंने पहले भी कॉमेडी की है, लेकिन भूल भुलैया 2 कई लिहाज से अलग है।

वह विस्तार से बताते हैं

मैंने पहले भी काफी कॉमेडी की है, लेकिन हॉरर जॉनर में नहीं किया था, जो कि कॉमेडी के साथ मिक्स हो, मैं इस जॉनर को पहली बार अटेम्प्ट कर रहा हूँ,  मैं इस बार थ्रिल के साथ कॉमेडी को एक्सपेरिमेंट कर रहा हूँ। यह बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। फिल्म में ढेर सारी कॉमेडी भी है और काफी ड्रामा भी है। और हमें जिस तरह से रिस्पॉन्स मिला है, वह कमाल है।
Source : Instagram I @kartikaaryan
जहाँ तक बात है तुलना की तो, मुझे जब यह फिल्म ऑफर हुई थी, मैंने अक्षय सर वाली फिल्म से इसकी कहानी की तुलना की ही नहीं, वह सुपरस्टार रहे हैं, जब से मैं उन्हें देख रहा है,  लेकिन मेरे लिए इस फिल्म की कहानी अलग है और यह पूरी तरह से मेरे लिए।  हमने सारे नए किरदार चुने हैं, कुछेक को छोड़ का, दोनों फिल्मों में तुलना हो सकती है, लेकिन हमारे कैरेक्टर्स में नहीं, हम सरप्राइज करेंगे आपको।

हमेशा कनेक्टेड महसूस करता हूँ फैंस से

कार्तिक आर्यन का कहना है कि उनकी फिल्में रिलीज हों या न हों, उनके फैंस से वह हमेशा कनेक्टेड रहते हैं।

वह विस्तार से बताते हैं

मैं अपने फैंस से हमेशा सोशल मीडिया के माध्यम से कनेक्ट रहता हूँ, मेरा इंस्टाग्राम एक तरह से पोर्टल बन चुका है, यहाँ  मैं काफी एक्टिव हूँ। मैंने धमाका के समय से ही महसूस किया कि किसी भी हाल में अपने फैंस से मुझे कनेक्ट नहीं छोड़ना है, मैं उनको एंटरटेन करते रहने में विश्वास रखता हूँ। मुझे लोगों के बीच रहना पसंद है और अब जबकि सबकुछ फिर से महामारी के बाद, पटरी पर है तो मैं इसे पैशन के रूप में देखता हूँ, न कि प्रेशर के रूप में कि मैं लोगों के बीच हूँ। सच कहूं तो मुझे बस एक ही चीज का डर है कि मैं अपने ऑडियंस से किसी भी तरह का टच न खो दूँ, बतौर एक्टर ,यही एक डर रहता है मुझमें।
Source : Instagram I @kartikaaryan

प्यार का पंचनामा से लेकर अब तक गजब का प्यार मिला है

कार्तिक कहते हैं कि उन्हें उनकी पहली फिल्म से लेकर अबतक जो प्यार मिला है, वह उसकी कद्र करते हैं।

वह कहते हैं

मैंने भले ही सारी अच्छी फिल्में नहीं की हों, लेकिन मुझे जिस तरह से प्यार मिला है, वह अनोखा है।  मेकर्स ने मुझमें विश्वास किया है और मेरे साथ बड़ी फिल्में बनाने के लिए तैयार हैं और मेरे कन्धों पर वह फिल्में रख रहे हैं। यह मेरे लिए अनोखी बात है। भूल भुलैया 2 का गाना आया, तो मैंने प्यार का पंचनामा के अपने गाने को देखा और अपनी फीलिंग को रिफ्रेश किया। उसे देख कर मुझे लगा कि बतौर एक्टर, मुझमें कॉन्फिडेंस आया है। मैंने ग्रो ही किया है और लोग मुझसे रिलेटेबल महसूस करते हैं, वह बड़ी बात है।

चैलेंजिंग है सक्सेस को बरकरार रखना

कार्तिक कहते हैं कि अब उन्हें समझ आता है कि लोग क्यों कहते हैं कि सक्सेस पाने से अधिक उसको बरक़रार रखा है।

वह बताते हैं

यह बहुत चैलेंजिंग काम है कि इस इंडस्ट्री में आया जाए, फिर उसके बाद सक्सेस को बरक़रार रखना उससे भी कठिन है। मेरी  पहली फिल्म मिलना आसान बात नहीं थी मेरे लिए, उस फिल्म ने 65 करोड़ कमाई की, लेकिन उसके बाद भी मुझे ऑडिशंस देने के लिए हमेशा क्यू में खड़े रहना पड़ा। सोनू के टीटू की स्वीटी के बाद जाकर सबकुछ बदला है मेरे लिए और अब मुझसे उम्मीदें भी बढ़ी हैं।
Source : Instagram I @kartikaaryan

नेगेटिव खबरों पर ध्यान नहीं देता

कार्तिक आर्यन का साफ़ कहना है कि वह नेगेटिव बातों पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं।

वह बताते हैं

मेरे में धैर्य बहुत है, मेरा मानना है कि आपका एक्शन ही वर्ड्स से अधिक काम करता है, ऐसे में मैं जब बुरे दौर में भी रहा, तो मैं इसके बारे में बात नहीं करता। मुझे नेगेटिव बातें प्रभावित नहीं करती हैं, मेरे लिए सिर्फ एक ही बात महत्वपूर्ण है कि मेरी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर चलती हैं या नहीं। मैं स्पष्ट रूप से मानता हूँ कि आपका काम ही आपके लिए बोलता है और कुछ नहीं।

आउटसाइडर वाली फीलिंग नहीं

कार्तिक अपने मुकाम से खुश हैं, आउटसाइडर के सवाल पर उनकी राय अलग है।

वह कहते हैं

मुझे किसी भी प्रोडक्शन हाउस में आउटसाइडर वाली फीलिंग तो नहीं आती है, सभी खुश हैं मेरे काम से, आपको रूम में आते ही वह वाइब्स मिल जाती है। मुझे यह बता समझ आ जाती है, उसके बाद ही मैं यह तय कर लेता हूँ कि मुझे उनके साथ काम करना है या नहीं।

Source : Instagram I @kartikaaryan

इंडस्ट्री में कई बार मिस कम्युनिकेशन हो जाते हैं

वह कहते हैं

इस इंडस्ट्री में कई बार मिस कम्युनिकेशन हो जाते हैं। यही नहीं ऐसा हर इंडस्ट्री में होता है। कभ-कभी यह आपके लिए अच्छा होता है, तो कभी आप खो देते हैं काम। लेकिन मेरा मानना है कि इंडस्ट्री एक अच्छे फेज से गुजर रही है, ओटीटी के कारण भी शायद और अब मैं इंडस्ट्री के ग्रोथ के बारे में ही सोचता हूँ केवल, कुछ और नहीं।

अक्षय सर की जर्नी रही है मेरे लिए इंस्पीरेशन

कार्तिक कहते हैं कि अक्षय कुमार उनके लिए प्रेरणा रहे हैं।

वह कहते हैं

अक्षय सर हमेशा मेरी प्रेरणा हैं और रहेंगे, उनकी तरह ही मैंने खुद की पहचान बनाई है और मैं उनकी तरह का प्रोफेशनलिज्म खुद में चाहता हूँ, मैं उनकी आइडिलॉजी को भी मानता हूँ, जिसे अपने काम में डालना चाहूंगा, ऐसे में मुझे ख़ुशी है कि उन्होंने पहली भूल भुलैया की थी, अब भूल भुलैया 2 में मुझे अपने अगले जेनरेशन के सामने मुझे प्रूव करने का मौका मिला है।
Source : Instagram I @kartikaaryan

छोटे शहरों से बड़े सपने लेकर आने वाले उम्मीद न छोड़ें

कार्तिक ने खुद छोटे शहर से आकर मुकाम बनाया है, ऐसे में उनका हमेशा मानना है कि छोटे शहर से आकर, बड़े सपने देखने वालों को कभी उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए।

वह विस्तार से कहते हैं

मैं युवाओं को कहना चाहूंगा कि कभी उम्मीद न छोड़ें, मैंने कभी भी मेहनत से मुंह नहीं मोड़ा है और हमेशा खुद को इम्प्रूव करने की कोशिश किया है, साथ ही जिन्हें लगता है कि यहाँ कम अवसर हैं, ऐसा नहीं है।  मैंने भी शुरुआत में काफी स्ट्रगल किया है, लेकिन मेरे पेरेंट्स ने हमेशा समझाया कि मैं गिव अप न करूँ और मैंने वैसा ही किया।

वाकई में, कार्तिक की सक्सेस स्टोरी, उन तमाम युवाओं के लिए उम्मीद की किरण लगती है मुझे, जो इंडस्ट्री में आकर अपनी पहचान बनाना चाहते हैं, ऐसे में कार्तिक लगातार यूं ही युवाओं को प्रेरित करते रहें। मैं यहाँ बता दूँ कि उनकी फिल्म भूल भुलैया 2,  20 मई 2022 को रिलीज हो रही है, तो इसके बाद वह शहजादा, फ्रेडी, कैप्टन इंडिया और साजिद नाडियाडवाला की भी फिल्म में काम कर रहे हैं।