Exclusive ! Anees Bazmee ! नाना पाटेकर को जब मैंने 'वेलकम' के लिए अप्रोच किया था, उन्होंने मुझे बोला 'तू पहले माँ की कसम खा' कि फिल्म अच्छी है, तभी मैं कहानी सुनूंगा...

Exclusive ! Anees Bazmee ! नाना पाटेकर को जब मैंने 'वेलकम' के लिए अप्रोच किया था, उन्होंने मुझे बोला 'तू पहले माँ की कसम खा' कि फिल्म अच्छी है, तभी मैं कहानी सुनूंगा...

Anupriya Verma

उन्हें फिल्में बनाने की दीवानगी हमेशा से रही, यही वजह है कि प्रेम रोग फिल्म में ही बतौर असिस्टेंट उन्होंने फिल्म मेकिंग के गुर सीखने शुरू कर दिए थे। फिर वह अपने काम में इस तरह से माहिर हुए कि उन्होंने नाना पाटेकर जैसे इंटेंस किरदार निभाने वाले कलाकार से भी कॉमेडी करवायी, प्यार तो होना ही था से अजय देवगन की एक्शन हीरो वाली छवि से रोमांटिक हीरो वाली छवि में तब्दील कर दिया, जी मैं बात कर रही हूँ निर्देशक अनीस बज्मी की, जो कॉमेडी फिल्में बनाने में तो माहिर रहे ही हैं, रीयल लाइफ में भी वह बिंदास और जिंदादिल इंसान हैं। मुझे उनसे मिल कर जो सबसे खास बात लगी कि वह काफी बेबाक हैं, इन दिनों वह अपनी नयी फिल्म भूल भुलैया 2 को लेकर चर्चे में हैं, कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी के साथ वह भूल भुलैया की फ्रेंचाइजी लेकर आये हैं, ऐसे में उन्होंने फिल्म के बारे में और अपने अब तक के करियर के बारे में विस्तार से बातचीत की है, मैं यहाँ बातचीत के कुछ अंश शेयर कर रही हूँ।

कार्तिक है मेहनती लड़का

अनीस बज्मी का कहना है कि कार्तिक की बेस्ट परफॉर्मेंस लोगों को भूल भुलैया 2 में नजर आएगी और वह काफी मेहनती हैं।

Source : Instagram I @aneesbazmee

वह कहते हैं

कार्तिक की जब मैंने पहली फिल्म देखी थी, मुझे वह बेहद पसंद आये थे और मैंने उनको कॉल किया था, चूँकि मुझे जब किसी का अभिनय पसंद आता है, तो मैं उनको कॉल करता ही हूँ। ऐसे में जब इस फिल्म की कास्टिंग की बात हो रही थी, तब हमारे जेहन में कार्तिक ही थे। मैंने कार्तिक जैसा मेहनती लड़का नहीं देखा है, वह आज युवाओं में स्टारडम पर है, लेकिन मैंने सेट पर उसे एक स्टूडेंट की तरह ही देखा है। वह हमेशा नया करने और बेस्ट करने के मूड में रहता है, कभी टैंट्रम नहीं, मुझे मेरे बेस्ट शॉट देने में उसने कोई भी परेशानी क्रिएट नहीं की है, वह युवा है और उसमें जोश है, ऐसे में मेरा मानना है कि इस फिल्म में उसने अपना बेस्ट दिया है और आने वाले समय में वह और बेहतर ही परफॉर्मेंस देगा।

तुलना होना लाजमी है

अनीस इस बात को बिल्कुल नहीं नकारते हैं कि चूँकि पहली भूल भुलैया  काफी कामयाब रही थी, तो तुलना होना बिल्कुल लाजिमी है।

Source : Instagram I @aneesbazmee

वह कहते हैं

अक्षय कुमार वाली भूल भुलैया काफी हिट थी और दर्शकों का प्यार मिला था, मेरी खुद को काफी फेवरेट रही है। यह बहुत लाजिमी है कि तुलना तो होगी ही। इस बात से मैं इंकार नहीं कर सकता हूँ, लेकिन इस फिल्म को बनाते हुए मैं इस बात को लेकर स्पेसफिक रहा हूँ और अपने राइटर्स को भी मैंने कह दिया था कि हमें किन बातों को लेना है, उस फिल्म से, क्या छोड़ना है, इसे लेकर मैं पूरी तरह से स्पष्ट रहा हूँ। आपलोग  फिल्म देखेंगे, तो आप लोगों को एक शॉक तो लगेगा।

तब्बू के साथ काम करना डिलाइट है

अनीस बताते हैं कि लम्बे समय से तब्बू और वह दोस्त हैं और साथ काम करना चाहते थे।

Source : Instagram I @aneesbazmee

वह बताते हैं

तब्बू और मैं जब भी मिलते थे, हमलोग दोस्त रहे हैं कई जमाने से, हमेशा इस बात को लेकर चर्चा होती थी कि हमलोग साथ में काम काम करेंगे। वह हमेशा कहते थे, मिल कर करते हैं, लेकिन मौका नहीं मिला था, फिर इस फिल्म में मुझे ऐसा लगा तब्बू ही यह किरदार कर सकती हैं। तब्बू ने तुरंत हाँ कह दिया, और उन्होंने पूरे जोश से काम किया, तब्बू जैसी एक्ट्रेस के साथ काम करने से यही होता है कि वह ऐसी अभिनेत्री भी हैं, जो चीजों को अनलर्न करने के लिए भी तैयार रहती हैं, ताकि वह नए किरदार में ढलें, मैंने एक दिन सुबह 8 बजे से लेकर दूसरे दिन 8 बजे तक शूटिंग की और तब्बू ने उसी उत्साह के साथ काम किया।

अजय देवगन की छवि बदली

अजय देवगन जिस समय सिर्फ एक्शन फिल्में करते थे, उस वक़्त अजय के साथ अनीस ने प्यार तो होना ही था बनायी ।

Source : Instagram I @aneesbazmee

वह कहते हैं

सबने उस वक़्त मुझे कहा था कि अजय की एक्शन वाली छवि है, मैं बेवकूफी कर रहा हूँ, लेकिन मैंने कहा कि मुझे विश्वास है कि अजय रोमांटिक अंदाज भी बखूबी करेगा, शुरू में अजय को भी प्यार तो होना ही था से पहले मन में हिचक थी, लेकिन जब फिल्म बननी शुरू हुई और लोगों ने पसंद किया तो कमाल हो गया था। और इसके बाद से अजय देवगन को लेकर कई लोगों ने रोमांटिक फिल्में की, क्योंकि मेरा मानना है कि किसी भी एक्टर की क्लीशे नहीं करना चाहिए, टाइपकास्ट नहीं करना चाहिए, मुझे अजय की आँखों से प्यार है और उसे ही देख कर मुझे हमेशा लगता रहा है कि वह अपना बेस्ट देते हैं और हर किरदार कर जाते हैं।


नाना पाटेकर को मजनू किरदार के लिए यूं किया तैयार

अनीस बड़ी ही दिलचस्प बात बताते हैं, जब वह नाना पाटेकर के पास वेलकम फिल्म का ऑफर लेकर गए थे तो क्या हुआ था, वह पूरे वाकये को बताते हैं।

वह कहते हैं

मैंने नाना को कॉल किया कि आपके लिए एक कॉमेडी रोल है, नाना ने पूछा काये को, मैंने कहा कि मुझे लगता है कि अबतक आपने जो भी रोल किये हैं, उन्हें देख कर बच्चे आपसे डरते हैं, लेकिन यह रोल देख कर, बच्चे आपकी गोद में बैठ जाएंगे, ऐसे में उन्होंने मुझे घर पर बुलाया, खुद चाय लेकर आये, फिर मैंने उनसे पूछा कि कहानी तीन मिनट में सुनाऊँ या फिर 3 घंटे, नाना ने कहा मेरे पास बहुत समय है, तीन घंटे में सुना, मुझे पता था कि नाना मुझसे अब भी कन्विंस नहीं थे, इसलिए उन्होंने पूरी कहानी सुनी, फिर उनको मुझ पर ट्रस्ट बढ़ा और उन्होंने मुझसे कहा कि तू अपने अप्रोच में क्लियर है, इसलिए मैं करूँगा तेरे साथ काम, नाना ने न सिर्फ फिल्म के लिए हाँ कहा, बल्कि मैंने उन्हें जिस तरह से भी कहा, उन्होंने काम किया। काफी कुछ अनलर्न किया, वो आलू लेलो टमाटर लेलो वाला डायलॉग भी फेमस हुआ। आजकल तो उसपर कितने मीम्स बनते हैं।
Source : Instagram I @aneesbazmee

नाना पाटेकर के बारे में आगे बताते हैं

नाना के बारे में मुझे लोग कहते थे कि उसके साथ काम करना डिफिकल्ट है, लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगा, मैंने तो महसूस किया कि नाना आगे समझ लेते हैं कि इंसान मेहनत नहीं कर रहा है, बेवकूफ बना रहा है तो वह काम छोड़ कर चले जायेंगे, लेकिन मुझे कभी कोई दिक्कत नहीं हुई।  नाना ने मुझे सबसे पहले कहा कि तू माँ की कसम खा कि ये फिल्म अच्छी है। मैंने सोचा थोड़ा तो वियर्ड है, लेकिन फिर मैंने कहा कि आपके लिए अच्छी होगी, तो उन्होंने फिर पूछा काये को, फिर उनको मैंने कहानी सुनायी।

नो एंट्री को लेकर है तैयारी

अनीस बताते हैं कि उन्हें भी अपनी नो एंट्री के सीक्वल का बेसब्री से इंतजार है।

Source : Instagram I @aneesbazmee

वह बताते हैं

पहले कुछ-कुछ चीजें हो गयीं और फिल्म बन नहीं पायी, लेकिन अभी सलमान भाई भी काफी सीरियस हैं, हमने फरदीन को भी फिट होने को कहा और वह कितना फिट हो गया है, तो मुझे यकीन है कि अब संयोग बन रहा है और जल्द ही हम मिल कर इस फिल्म को अंजाम देंगे।

नसीरुद्दीन शाह का जुड़ना वेलकम 2 से

अनीस इस बात को भी स्वीाकरते हैं कि नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकार को वेलकम 2 के लिए तैयार करना आसान नहीं था।

Source : Instagram I @aneesbazmee

वह याद करते हुए बताते हैं

नसीर साहब को भी इस बात को लेकर अप्रिहेंशन था कि एकदम क्लाइमेक्स में आना, दर्शक पसंद नहीं करेंगे उनका, लेकिन मैंने उनको पूरी तरह से कन्विंस किया, उन्होंने फिल्म में पूरी तरह से उन्होंने खुद को मेरी तरह से ढाला, यह मैं भूल नहीं सकता।

आज भी सीखना जारी है

अनीस कहते हैं कि वह आज भी सीखते हैं।

वह बताते हैं

मैं आज भी खाली समय में कुछ न कुछ लिखता हूँ, मैंने काफी सारी कॉमेडी फिल्में लिखी है, लेकिन आज भी कोई कहता है कि कॉमेडी लिखना है, तो मैं टेंशन में आ जाता हूँ, क्योंकि कॉमेडी हर बार लिखना आसान नहीं होता है, तो मैं भी स्क्रीन राइटिंग की किताबें पढ़ता हूँ और अपने क्राफ्ट में इसका पूरा इस्तेमाल करता हूँ।

वाकई में, अनीस बज्मी की फिल्मों ने लंबे अरसे से दर्शकों का मनोरंजन किया है, इसलिए जब वह कोई कॉमेडी फिल्म लेकर आते हैं, तो उम्मीद बढ़ जाती है, ऐसे में 20 मई 2022 को फिल्म रिलीज हो रही है तो मुझे उम्मीद है कि इस बार भी वह दर्शकों को हंसाने में कामयाब रहेंगे।