इसमें कोई शक नहीं है कि कंगना रनौत ने कई एक्सपेरिमेंट अपने किरदारों को लेकर किये हैं, उन्हें अगर मैं एक्सपेरिमेंटल एक्ट्रेस कहूं तो गलत नहीं होगा, उन्होंने स्लाइस ऑफ़ लाइफ से लेकर, पीरियड ड्रामा, बायोपिक और अब धाकड़ ‘से एक्शन अवतार का रूप लिया है। ऐसे में मैं यहाँ कंगना के अबतक के पांच एक्सपेरिमेंटल किरदारों के बारे में बताने जा रही हूँ।

धाकड़

‘धाकड़’ के ट्रेलर को देखने के बाद से ही मैं इस बारे में तो दावे से कह सकती हूँ कि एक्शन एक्ट्रेस के रूप में, यानी बॉलीवुड में पूरी तरह से एक्ट्रेस को ध्यान में रख कर बनाई गई एक्शन फिल्मों के लिए भी रास्ते खुलेंगे, कंगना ने एक अच्छा एक्सपेरिमेंट किया है, उनके एक्शन सीन्स कमाल और थोड़े जुदा लग रहे हैं। मुझे फिल्म से काफी उम्मीद है।

Source : Instagram I @kanganaranaut

जजमेंटल है क्या

भले ही कंगना रनौत की फिल्म  ‘जजमेंटल है क्या’ बॉक्स ऑफिस पर कामयाब न हुई हो, लेकिन मुझे इस फिल्म में भी कंगना के किरदार में एक अलग बात लगी थी, एक ऐसी लड़की, जो अलग सोचती है और अपनी दुनिया को अलग तरीके से लेती है, उन्होंने इस साइकोलॉजिकल थ्रिलर में भी एक अलग अंदाज रखा था, जो मुझे काफी पसंद आया था।

Source : Instagram I @kanganaranaut

क्वीन/ तन्नू वेड्स मन्नू

क्वीन जिस दौर में बनी थी, उस दौर में ऐसी सिम्पल कहानियां कम बन रही थीं, लेकिन जिस तरह से कंगना ने अपने किरदार में जान डाली, एक सामान्य सी लड़की की उड़ान की कहानी को जिस तरह से दर्शाया, वह मेरे ही नहीं, सभी के दिलों की धड़कन बन गयी। वहीं ‘तन्नू वेड्स मन्नू ‘के भी दोनों भाग और खासतौर से दूसरे भाग में दत्तो के किरदार में उन्होंने कमाल का किया था। एक आम लड़की की कहानी को भी खास बनाया था, इस किरदार से भी कई लड़कियों ने उनसे रिलेट किया।

रिवॉल्वर रानी

जब उस दौर में लगातार अभिनेत्रियां ग्लैमरस किरदार ही निभा रही थीं, तब भी कंगना ने एक रिस्क लिया, उन्होंने रिवॉल्वर रानी में  रस्टिक डाकू महिला का किरदार  निभाया है, फिल्म में ऐसी कई परतें थीं, जो एक महिला प्रधान फिल्मों के नजरिये से दर्शाई गयी थीं। महिला के आत्मसम्मान और एक अकेली लड़की कैसे सबको अपनी ऊँगली पर नचाती है, यह कहानी में बखूबी दिखाया गया था।  भले ही फिल्म कामयाब न हुई हो, लेकिन कंगना का काम और उनका अलहदा लुक याद रह जाता है।

Source : Instagram I @kanganaranaut

मणिकर्णिका

कंगना के करियर की यह फिल्म  मणिकर्णिका खास इसलिए भी है कि इसमें उन्होंने बतौर निर्देशक का भी किरदार निभाया है। इस पीरियड फिल्म में उनका अंदाज एकदम अलग था, उन्होंने कई जबरदस्त एक्शन सीन्स भी किये हैं, उन्होंने रानी लक्ष्मीबाई के किरदार को खूब बेहतर तरीके से जिया और दर्शकों ने उन्हें काफी पसंद भी किया।

मैं यकीनन कह सकती हूँ कि कंगना, हिंदी  सिनेमा की चंद अभिनेत्रियों में से एक हैं, जो अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकल कर काम करना चाहती हैं और अपनी हर फिल्म में अलग तरह के किरदारों को चुनने का जोखिम उठाती हैं, ऐसे में कंगना की फिल्म ‘धाकड़’, 20मई 2022 को रिलीज हो रही है, तो मुझे यकीन है कि इस नए जॉनर में दर्शक कंगना को पसंद करेंगे।