टीवी और फ़िल्मी दुनिया ने कई दौर देख लिए हैं, बहुत कुछ बदला, लेकिन एक चीज नहीं बदली तो वह है ‘सुरभि ‘ में अपनी मुस्कान से सबका दिल जीत लेने वाली रेणुका शहाणे। आज भी उसी खिलखिलाती स्माइल से जब वह आपसे बड़े ही विनम्र अंदाज में बातचीत करती हैं, तो जो मैं उनकी जर्नी से सीख पाती हूँ कि आपकी सफलता आपके सिर पर नहीं, बल्कि ऐसी ही स्माइल में होनी चाहिए, जो हर तरफ पॉजिटिविटी बिखेरे। रेणुका जैसी अभिनेत्री तो न जाने कितने दशक से कुछ ऐसा ही कर रही हैं। इन दिनों वह अपनी फिल्म ‘फर्स्ट सेकेण्ड चांस ‘को लेकर चर्चे में हैं। ऐसे में मैंने उनसे उनकी जिंदगी के कई और भी रोचक पहलुओं पर बातचीत की है, मैं यहाँ उसके अंश शेयर कर रही हूँ। 

हर किसी की जिंदगी में आता है फर्स्ट सेकेण्ड चांस 

रेणुका मानती हैं कि हर किसी की जिंदगी में सेकेण्ड चांस जरूर आता है, फिर यह इंसान पर निर्भर करता है कि वह इसे कैसे लेते हैं। 

वह कहती हैं 

मेरे लिए तो मुझे लगता है कि हमेशा ही सेकेण्ड चांस ही मिला है, जो मैं यहाँ तक पहुंची। मैंने कहाँ सोचा था कि एक्ट्रेस बनना है मुझे, मैं तो आराम से साइकोलॉजी कर रही थी और काफी खुश भी थी। उस दौरान हुआ यह था कि थोड़ी सी पढ़ाई से ब्रेक ले रखी थी, तो सोचा एक्टिंग करूं, उस दौरान सर्कस ऑफर हुई, फिर मुझे अजीज मिर्जा ने कहा कि पढ़ाई छोड़ो और एक्टिंग करो, इस तरह सुरभि से लेकर फिल्मों और शोज का सिलसिला शुरू हुआ, मैं तो मानती हूँ कि जब भी मौका मिले चांस लेते रहना चाहिए, क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि हर बार पहली बार में ही सबकुछ मिल जाये, इसलिए जब जिंदगी सेकेण्ड चांस दे तो ले लीजिए । हो सकता है, वह आपकी जिंदगी को बेस्ट ही बनाये। 

माँ से मिली है बेबाकी 

रेणुका शहाणे मुझे बेबाक अभिनेत्रियों में से हमेशा एक लगी हैं। ऐसे में जब मैंने उनसे जानना चाहा कि यह खूबी उनको कहाँ से मिली, तो उन्होंने अपनी माँ का नाम लिया। 

वह विस्तार से बताती हैं 

मैंने अपनी बात पर हमेशा स्टैंड लेना सीखा है, यह सब मैंने मेरे परिवार में देखा है और यह मेरी माँ से मुझे मिला है।  मुझे और मेरे भाई दोनों को ही बचपन से सवाल करना बताया गया है, किसी भी बात पर आँख मुंध कर विश्वास करना नहीं सिखाया गया है। आमतौर पर गरिमा और मर्यादा बरक़रार रखने के नाम पर माता-पिता यह सब बच्चों को नहीं करने देते हैं, मेरे घर में वैसा माहौल नहीं रहा। डिस्कशन जरूरी है और मेरे बच्चों को भी मैंने ऐसी ही परवरिश दी है, ताकि वह सही और गलत में फैसला कर पाएं। 

राणा जी और मैं एक दूसरे को कॉम्प्लिमेंट करते हैं 

रेणुका कहती हैं कि आशुतोष और उनमें कभी भी कोई मतभेद नहीं होते हैं। 

वह बताती हैं 

मैं और राणाजी एक दूसरे के बड़े क्रिटिक भी हैं, श्रोता भी हैं। हम दोनों में कभी मतभेद भी नहीं हुआ, न ही जेलेसी जैसी कोई फीलिंग कभी आई है। मैं तो सबसे पहले उनका ही फीडबैक लेती हूँ। फिर वह जब भी कुछ लिखते हैं, तो सबसे पहले मुझे ही बताते हैं।  हम दोनों एक दूसरे का लेवल जानते हैं, सो बेझिझक एक दूसरे को ओपिनियन दे देते हैं।  सच कहूँ, तो मैं एक्टिंग में भी मैं उनका फीडबैक ज़रूर लेती हूं। दुनिया कहे कि आपने अच्छा किया लेकिन राणा जी कहें कि आप यहां पर थोड़ा बेहतर करतीं, तो अच्छा होता, तो मैं उनकी बात मानती हूँ। इसलिए हम एक दूसरे की क्रिएटिविटी की इज्जत करते हैं। 

राजश्री की फिल्म करने के लिए हमेशा तैयार हूँ 

रेणुका को एक खास पहचान राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म हम आपके हैं कौन से मिली है, लेकिन उनकी नयी फिल्म ‘ऊंचाई ‘में वह नहीं हैं। इस पर रेणुका ने खास बात रखी। 

वह कहती हैं 

मुझे पूरा विश्वास है कि राजश्री के पास जब मेरे लायक कोई रोल होगा, वह ऑफर करेंगे, क्योंकि वह भी जो इमेज मेरी फिल्म से बना चुके हैं, उससे कहीं कम मुझे करने नहीं देंगे, सो, मेरे लायक उनको जब भी कोई रोल मिलेगा, वह जरूर देंगे और मैं जरूर करना चाहूंगी। 

वाकई, रेणुका का कम लेकिन सार्थक काम करना ही मेरी नजर में उन्हें अन्य कलाकारों से अलहदा बनाता है। ऐसे में आने वाले समय में मैं तो रेणुका को और अधिक अभिनय और निर्देशन करते हुए देखना चाहती हूँ। साथ ही साथ एक बात और मैं कहना चाहूंगी कि अपने काम और जिंदगी को लेकर जो उनकी संतुष्टि की भावना है, वह मैं उनसे जरूर सीखना चाहूंगी। बहरहाल, मुझे उनकी आने वाली फिल्म ‘फर्स्ट सेकेण्ड चांस ‘से काफी उम्मीद है, जिसे निर्देशिका लक्ष्मी ने बनाया है और फिल्म 5 जून 2022 को  डिज्नी प्लस हॉटस्टार रिलीज हो रही है।