तनु की एंट्री के साथ एक जवाब आता है कि हम आपके कंधा हैं और वह डायलॉग खूब लोकप्रिय हो जाता है। ऐसे ही कई किरदार हिंदी फिल्मों की जान बन जाते हैं, जब वह लीड न होकर भी यादगार बन जाते हैं। यही वजह है कि अपनी फिल्मों में X factor जोड़ने के लिए निर्देशक उन्हें अपनी फिल्मों में रिपीट करते रहते हैं, मैं आज कुछ ऐसे ही कलाकारों के बारे में यहां बात करने जा रही हूं। इस फेहरिस्त में आते हैं अभिषेक बनर्जी, अपारशक्ति खुराना और ऐसे 6 खास कलाकार।

मनोज पाहवा

मनोज पाहवा के साथ अनुभव सिन्हा की एक अच्छी टीम बन गई है। मनोज को अनुभव ने अच्छी तरह से तराशा भी है। उन्होंने ‘मुल्क, ”आर्टिकल 15’ और हाल ही की रिलीज हुई फिल्म ‘अनेक ‘में मनोज को पूरी तरह से मौका दिया है स्क्रीन पर। अमूमन मनोज को निर्देशकों ने कॉमेडी फिल्मों में टाइप कास्ट कर दिया था। लेकिन अब उनका यह अंदाज अनुभव सिन्हा ने बदल दिया है और उन्हें नए तरह के एक्सपेरिमेंट्स करने के मौके दे रहे हैं। 

रजा मुराद

रजा मुराद हमेशा से ही संजय लीला भंसाली के फेवरेट बन चुके हैं। मेरे जेहन में फिलहाल जितनी भी फिल्में आ रही हैं, ‘बाजीराव मस्तानी‘ से लेकर ‘पद्मावत ‘तक में रजा मुराद ने अहम किरदार निभाए हैं। संजय लीला भंसाली ने तो खुद अपने शब्दों में कहा है कि वह रजा मुराद को अपना लकी मस्कौट भी मानते हैं।

कुमुद मिश्रा

कुमुद मिश्रा काफी चूजी एक्टर हैं। लेकिन अनुभव सिन्हा की फिल्में करने में वह पीछे नहीं रहते हैं। ‘थप्पड़’, ‘आर्टिकल 15’ और अब अनेक में उनके काम की खूब सराहना हुई है। अनुभव सिन्हा भी उनके टैलेंट से वाकिफ हैं, इसलिए उन्हें खूब फिल्में ऑफर करते रहते हैं। 

मोहम्मद जीशान अय्यूब

मोहम्मद जीशान अय्यूब, आनंद एल राय के पसंदीदा एक्टर में से एक हैं। उन्होंने उनकी फिल्म ‘रांझणा,’ ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स ‘ और ‘जीरो में काम किया है। आनंद एल राय को जब भी महसूस होता है, वह जीशान के लिए अच्छे किरदार लिखते ही हैं। 

दिनेश विजन के फेवरेट हैं अभिषेक बनर्जी और अपारशक्ति खुराना

दिनेश विजन के प्रॉडक्शन हाउस की फिल्में जैसे ‘स्त्री ‘और ‘लुका छुपी‘ और ऐसी कई फिल्मों में अभिषेक बनर्जी और अपारशक्ति खुराना नजर आ ही जाते हैं और उनके काम की हमेशा सराहना भी होती रही है, इसलिए उन्हें काफी पसंद भी किया जाता रहा है। 

वाकई, इन सभी कलाकारों ने अपने किरदारों से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है, तभी निर्देशक भी जानते हैं कि उनकी लोकप्रियता कितनी है और उनके किरदारों को वह रिपीट करते हैं। मैं तो पूरी तरह से मानती हूं कि कोई भी फिल्म, बिना ऐसे किरदारों के कामयाब हो ही नहीं सकती है।