सिनेमाई दुनिया में कई बार, अगर किसी एक्टर या एक्ट्रेस की पहली फिल्म कामयाब न हो, तो मान लेते हैं कि आगे की राहें मुश्किल हैं। लेकिन यह सिनेमा की ही दुनिया का तिलस्म है, जहाँ पहले मौके में ही नहीं, बल्कि अगले मौके में भी किस्मत बदलती है। कुछ ऐसा ही अभिनेत्री कियारा आडवाणी के साथ भी हुआ, जिनकी पहली फिल्म कामयाब नहीं रही थी और उसके बाद उन्हें भी लगा था कि बढ़ पाएंगी या नहीं, लेकिन अब आलम यह है कि वर्तमान दौर की सबसे युवा और कामयाब अभिनेत्रियों में उनका नाम शुमार हो गया है। जी हाँ, कियारा ने हिंदी सिनेमा में आठ सालों का सफर तय कर लिया है। कबीर सिंह, शेरशाह ,गुड न्यूज और हाल ही में रिलीज हुई फिल्म भूल भुलैया 2 उनकी कामयाब फिल्में रही हैं और जल्द ही उनकी जुग जुग जियो रिलीज होने वाली है। ऐसे में उन्होंने इस फिल्म के बारे में और अपने अबतक के सफर पर बातचीत की है, मैं उसे यहाँ शेयर कर रही हूँ। 

शुक्र है, लगातार काम कर रही हूँ 

कियारा का कहना है कि वह इन दिनों काफी व्यस्त हैं और लगातार काम कर रही हैं। ऐसे में वह कोई ब्रेक नहीं ले रही हैं। 

वह बताती हैं 

यह सच है कि मैं लगातार काम कर ही हूँ और मुझे कोई भी ब्रेक नहीं मिल रहा है।  मेरी कोई भी फिल्म की रिलीज के बाद, मैं फिर से अगली फिल्म के प्रोमोशन या शूटिंग में लग जा रही हूँ, लेकिन मुझे लगता है कि यह अच्छा ही है, क्योंकि एक्टिंग करने से अच्छा मेरे लिए कुछ नहीं कि मैं कैमरे के सामने रहूँ। तो मेरे लिए सेलिब्रेशन का मतलब काम करते रहना ही है। मैं चाहती हूँ कि मुझे इस साल थोड़ा ब्रेक मिले और मैं मेरे परिवार को छुट्टियों पर लेकर जाऊं। 

कोई एक्टर से नहीं पूछता कि शादी के बाद 

कियारा साफ़-साफ़ कहती हैं यह सच है कि महिलाओं को जज करने वाले लोग बहुत हैं 

Source : Instagram I @kiaraaliaadvani

वह बताती हैं 

यह काफी साल से हो रहा है और हमारे समाज में भी हमें किसी न किसी रूप में इसे फेस करना पड़ता है। इस फिल्म में भी मैं नैना के किरदार में हूँ और मुझे नैना का किरदार इसलिए भी पसंद आया है, क्योंकि वह अपने करियर के साथ कोई समझौता नहीं करती है। वह आज की लड़की है। साथ ही वह यह भी मानती है कि घर के पुरुष सदस्य पर ही कमाने की पूरी जिम्मेदारी क्यों दे दी जाती है। दो नों को बराबर होना चाहिए, मैं तो शादी में विश्वास करती हूँ और इसलिए मैं इस किरदार से रिलेट कर पा रही हूँ कि मैं भी ऐसा ही सोचती हूँ। समाज महिलाओं पर प्रेशर बनाती है, जबकि यह महिलाओं के लिए चॉइस होना चाहिए। आप उन पर नहीं डाल सकते हैं। आप एक पुरुष से कभी सवाल नहीं करते हैं। किसी एक्टर से नहीं करते हैं, लेकिन एक्ट्रेस से आप जरूर सवाल करते हैं कि शादी या बच्चा के बाद काम कैसे करेगी, लेकिन हाँ इन दिनों यह बदल रहा है, दीपिका, आलिया, करीना जैसे लोगों ने बदला है, लेकिन अब भी माइंडसेट को बदला जरूरी है। यह सबकुछ बदलना जरूरी है और इस फिल्म में हम ऐसी ही बातों को कहीं  न कहीं जोड़ने की कोशिश की है कि महिलाओं को जज न करें और न ही उनसे ही उम्मीदें रखें। 

Source : Instagram I @kiaraaliaadvani

एक्टर्स का सेक्योर होना जरूरी है 

कियारा ने इस सवाल के भी जवाब में अपनी बात रखी कि ए लिस्टर्स एक्टर्स, वीमेन ओरिएंटेड फिल्मों में काम करना पसंद नहीं करते हैं। 

वह कहती हैं 

मुझे लगता है कि एक्टर्स को अपनी इंसिक्योरिटी को भूल कर काम करने की कोशिश करनी चाहिए, जैसे अक्षय कुमार ने फिल्म मिशन मंगल में किया था। उन्होंने महिलाओं के साथ काम किया। हॉलीवुड में ऐसा काफी होता है, वहां की फिल्मों में बड़े एक्टर्स करते हैं ऐसा काम। मुझे लगता है कि यह सवाल उनसे भी पूछना चाहिए। 

हाँ, एक्ट्रेस से अधिक मिल जाता है अधिक क्रेडिट 

कियारा का मानना है कि हाँ, कई बार एक्टर्स को फिल्म की कामयाबी का अधिक श्रेय दिया जाने लगता है। 

वह विस्तार से कहती हैं 

हाँ, यह सच है कि ऐसा कई बार होता है कि फिल्म हिट होती है, तो सारा क्रेडिट हीरो को मिल जाता है, लेकिन अब ये चीजें बदल रही हैं और बदलनी ही चाहिए, आप सभी जर्नलिस्ट हैं और सिनेमा पर लिखते हैं तो आप लोग चेंज ला सकते हैं, आप लोग एक समान देखें सभी को और जो डिज़र्व करता है, उसके बारे में लिखें, तब भी यह एक बड़ा ही बदलाव होगा। वहीं, मुझे यह भी लगता है कि सिर्फ स्टार्स को नहीं, बल्कि सभी टीम को एफर्ट के लिए मिलना चाहिए क्रेडिट। 

कियारा ने अपनी बातचीत में यह भी कहा है कि वह शादी पर यकीन करती हैं, तो शादी जरूर करेंगी, कब करेंगी, इसके बारे में उन्होंने कुछ नहीं कहा है, वैसे सच कहूँ,  कियारा से जितनी बार भी मिलूं, मन नहीं भरता है, क्योंकि वह जितनी फिल्में पुरानी होती जा रही  हैं, वह और हद से अधिक विनम्र होती जा रही हैं। इन आठ सालों में, मैंने उन्हें कभी किसी भी पत्रकार से उखड़े अंदाज में बात करते हुए नहीं देखा है और मैं पूरे दावे से कह सकती हूँ कि आने वाले समय में वह शीर्ष अभिनेत्री बनने वाली हैं।साथ ही मुझे उम्मीद है कि उनकी आने वाली फिल्म जुग जुग जियो , 24 जून को रिलीज हो रही है, तो फिल्म जरूर कामयाब होगी।