मुझे यह भारतीय सिनेमा का बेस्ट फेज नजर आता है, वजह इसकी खास इसलिए है कि अब यहाँ भाषा को लेकर, फिल्मों में अभिनय करने के बारे में विचार नहीं किये जा रहे हैं, बल्कि हर कलाकार, हर भाषा में काम करना पसंद कर रहा है, ऐसे में मैं यहाँ तापसी पन्नू, सैयामी खेर और ऐसी कई अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रही हूँ, जो आने वाले समय में जम कर, कई भाषाओं में काम कर रही हैं।

तापसी पन्नू

जहाँ तक बात आती है तापसी पन्नू की, तो तापसी ने हिंदी के साथ-साथ साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी एक बड़ा नाम बना लिया है। तापसी ने तो, वर्ष 2010 में तेलुगु फिल्म झुम्मंडी नादम के साथ अपनी शुरुआत के बाद से हिंदी और दक्षिणी सिनेमा दोनों में काम किया है – और उनके तमिल डेब्यू आदुकलम ने 58 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में छह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते। तापसी का मानना है कि क्षेत्रीय सिनेमा जिस कारण से अब ध्यान आकर्षित कर रहा है, वह विभिन्न प्लेटफार्मों पर इसकी उपलब्धता है।

वामिका गब्बी

कबीर खान की क्रिकेट ड्रामा, ’83’ में अपने छोटे, लेकिन प्रभावी प्रदर्शन के लिए जानी जाने वाली वामिका को हाल ही में नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल क्राइम ड्रामा, ‘माई’ में साक्षी तंवर के साथ देखा गया था। इसके बाद उन्हें हाल ही में रिलीज़ एंथोलॉजी मॉडर्न लव मुंबई के विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित मुंबई ड्रैगन में देखा गया था। वामिका पंजाबी, हिंदी, मलयालम, तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी सक्रिय रूप से काम करती है। वामिका की लेटेस्ट पंजाबी फिल्म, ‘गलवाकड़ी’ ने क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा जादू किया था। अभिनेता ने आने वाले महीनों में और अधिक पंजाबी और तमिल फिल्में करने की योजना बनाई है, जिसमें ‘इरावाकालम’ और ‘किकली’ जैसे टाइटल पहले से ही वामिका के लिए ब्लॉक हैं, हम इस सच्चाई से वाकिफ हैं कि आगामी तिमाही उनके प्रशंसकों के लिए उनकी फिल्मों के ज़रिए एक सेलिब्रेशन होगा।

Source : Instagram I @wamiqagabbi

कृति खरबंदा

कृति खरबंदा ने दक्षिण की फिल्मों के साथ अपने करियर की शुरुआत की और बाद में बॉलीवुड में कदम रखा। इससे पहले एक दर्जन से अधिक क्षेत्रीय फिल्में कीं। कृति का मानना है कि असली स्टारडम केवल दक्षिण में ही देखा जा सकता है, वैसे वह दोनों तरफ बैलेंस बना कर चल रही हैं और काफी फिल्में कर रही हैं। 

Source : Instagram I@kriti.kharbanda

पूजा हेगड़े

पूजा हेगड़े ने तमिल फिल्म मुगामुदी (2012) में अभिनय की शुरुआत की, उसके बाद ओका लैला कोसम में अपनी तेलुगु फिल्म की शुरुआत की, नागा चैतन्य अक्किनेनी के साथ और आशुतोष गोवारिकर की मोहनजोदाड़ो (2016) में ऋतिक रोशन के साथ हिंदी फिल्म की शुरुआत की। पूजा ने अक्षय कुमार की हाउसफुल 4 के साथ वापसी की और तब से उन्हें कोई रोक नहीं पाया है। तमिल और तेलुगु फिल्म उद्योगों में अपनी पहचान बनाने के बाद, पूजा लगातार हिंदी फिल्मों में नजर आने वाली हैं । रोहित शेट्टी की ‘सर्कस’ और साजिद नाडियाडवाला की ‘हाउसफुल 5 और कभी ईद कभी दीवाली में भी काम करने जा रही हैं।

Source : Instagram I @hegdepooja

रकुल प्रीत सिंह

‘एनटीआर: कथानायकुडु,’ ‘देव,’ ‘एनजीके,’ ‘मनमधुडु 2’ और अन्य जैसी फिल्मों के साथ क्षेत्रीय सिनेमा पर हावी होने के बाद, रकुल प्रीत ने ‘यारियां‘ से हिंदी फिल्म की शुरुआत की। तमिल, तेलुगु, और कन्नड़ फिल्म में अपना नाम कमाने के बाद रकुल ने ‘अय्यारी,’ ‘दे दे प्यार दे,’ ‘सरदार का ग्रैंडसन,’ ‘अटैक,’ और अब ‘रनवे 34’ जैसी बैक-टू-बैक हिट फिल्मों के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।

Source : Instagram I @rakulpreet

दिशा पटानी

दिशा पटानी ने तेलुगु एक्शन फ्लिक ‘लोफर’ से फिल्मों में डेब्यू किया। उन्हें वरुण तेज के साथ जोड़ा गया था। फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन किया और इसने अभिनेत्री को ‘एम.एस.धोनी द अनटोल्ड स्टोरी और भारत‘ जैसी हिंदी फिल्मों में अभिनय करने का मौका भी दिया। ताज़ा खबर यह है कि दिशा पटानी भी प्रभास और दीपिका पादुकोण की ‘प्रोजेक्ट के‘ के कलाकारों में शामिल हो गई हैं, जो नाग अश्विन द्वारा निर्देशित एक साइंस फिक्शन फिल्म है।

सैयामी खेर

सैयामी ने अपने अभिनय की शुरुआत तेलुगु फिल्म रे में साई धरम तेज के साथ की थी। बाद में उन्हें एक अन्य तेलुगु फिल्म वाइल्ड डॉग में देखा गया, जिसमें नागार्जुन अक्किनेनी, दीया मिर्जा, सैयामी खेर और अतुल कुलकर्णी सहित दक्षिण और बॉलीवुड दोनों अभिनेताओं का मिश्रण देखने को मिला है। सैयामी ने हिंदी सिनेमा में फिल्म मिर्जिया के साथ के डेब्यू किया जो राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म थी। उन्होंने रितेश देशमुख के साथ मराठी फिल्म मौली में भी काम किया जो काफी सफल रही। सैयामी अब एक और तेलुगु फिल्म का हिस्सा बनने जा रही हैं। सैयामी की हिंदी सिनेमा के साथ-साथ घूमर, फाड़ू  ब्रीद इनटू द शैडोज़ सीजन 2 में भी प्रभावशाली लाइन-अप है।

Source : Instagram I @saiyami

रश्मिका मंदाना

रश्मिका अपनी हिंदी फिल्मों में आने से पहले ही हिंदी सिनेमा में बेहद पॉपुलर हो गयी है। बॉलीवुड में उनकी आने वाली फिल्मों सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ मिशन मजनू और अमिताभ बच्चन के साथ गुडबाय है। उन्हें बॉलीवुड में एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में देखा जा रहा है जिनके काम की सराहना की जा सकती है। रश्मिका, दक्षिण की एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं, जो मुख्य रूप से कन्नड़, तेलुगु और तमिल सिनेमा में काम करती रही हैं। उनकी हाल ही में रिलीज़ हुई तेलुगु फिल्म पुष्पा: द राइज़ ने पहले ही बेहद वायरल गीत श्रीवल्ली से उन्हें सबसे अधिक लोकप्रियता मिली है। 

Source : Instagram I @rashmika_mandanna

वाकई, इन अभिनेत्रियों की हर भाषा में बनने वाली सफलता को देख कर, यही कह सकती हूँ कि सिनेमा को किसी भी भाषा की सीमा में बाँधना सही नहीं है, क्योंकि हमें एक से बढ़ कर एक टैलेंट को देखने को मिलता है इन अभिनेत्रियों की तरह ही।