फ़िल्मी दुनिया ही एक ऐसी दुनिया है, जहाँ एक आर्टिस्ट किसी इंसान के जेहन में ऐसी जगह बना ले कि उन्हें फिर कुछ और नजर ही न आये। कुछ सालों पहले एक फिल्म आई थी फैन, जिसमें शाह रुख खान ने मुख्य किरदार निभाया था, फिल्म की कहानी उनके फैन पर थी, जो किस भी हद तक चला जाता है, लेकिन क्रिएटिव की दुनिया के कुछ फैंस ऐसे भी हैं, जो अपने आइकॉन या आइडल के साथ फिल्में बना लेते हैं। हाल ही में कमल हासन की फिल्म विक्रम आई, जिसके निर्देशक लोकेश कांगराज हैं और वह कमल के फैन रहे, इसलिए उन्होंने यह फिल्म बनायीं। अमिताभ बच्चन के फैंस रहे कुछ निर्देशकों ने भी उनके लिए फिल्में बनाई हैं, मैं कुछ ऐसे ही फिल्मों पर एक नजर डाल रही हूँ। 

विक्रम 

कमल हासन की फिल्म विक्रम हाल ही में रिलीज हुई है और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं, ऐसे में खुद कमल हासन ने यह बात स्वीकारी कि फिल्म के निर्देशक लोकेश ने जब आकर उन्हें कहानी सुनाई और कहा कि वह उनके फैन हैं, कमल हैरान थे, क्योंकि लोकेश काफी युवा हैं और उन्होंने के शानदार कहानी लिखी। आखिरकार उनकी फिल्म बनी और कामयाब भी हो गई है। 

बुड्ढा होगा तेरा बाप 

पुरी जगन्नाथ एक ऐसे निर्देशक हैं, जिन्होंने अमिताभ बच्चन को लेकर बुड्ढा होगा तेरा बाप फिल्म बनायीं, क्योंकि वह उनके फैन रहे हैं। ऐसे में इस फिल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन का एक अलग ही अवतार दर्शकों के सामने लाने की कोशिश की और खूब कामयाबी भी हासिल की। पुरी ने साफ तौर पर स्वीकारा कि वह अमिताभ के फैन हैं, इसलिए वह इस कहानी को सोच पाए और इन पर काम कर पाए। 

मेरे ब्रदर की दुल्हन 

अली अब्बास जफर, कटरीना कैफ के अब खास दोस्त बन गए हैं, एक जमाने में वह उनके फैन हुआ करते थे।  इसलिए उन्होंने उनके साथ अपनी पहली फिल्म मेरे ब्रदर की दुल्हन बनायीं, जो कि कामयाब भी रही। इसके बाद दोनों की दोस्ती काफी गहरी हो गई और दोनों आज भी एक दूसरे के करीबी दोस्त हैं। 

एम एफ हुसैन की गज़ गामिनी 

मशहूर पेंटर एम एफ हुसैन के बारे में कौन नहीं जानता है कि वह माधुरी दीक्षित के बहुत बड़े फैन रहे हैं और इसलिए उन्होंने सिर्फ माधुरी के मुरीद होने की वजह से गज गामिनी फिल्म बनाई थी।  हालाँकि फिल्म कामयाब नहीं रही थी कि लेकिन बतौर आर्टिस्ट के रूप में एम एफ हुसैन ने खुद की क्रिएटिविटी को संतुष्ट किया था।

 

आर बाल्की का अमिताभ प्रेम 

आर बाल्की के बारे में भी यह सभी जानते हैं कि वह अमिताभ बच्चन के कितने बड़े फैन रहे हैं। उनकी फिल्में चीनी कम, पा, शमिताभ और ऐसी कई फिल्में हैं, जिनमें अमिताभ को वह गेस्ट भूमिकाओं में ही सही, लेकिन शामिल जरूर करते हैं। पा तो अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे अहम फिल्म रही है और इस फिल्म में अमिताभ को एकदम ही अलग अवतार में दिखाने का काम आर बाल्की ने ही किया। 

रानी मुखर्जी की अईया 

कई जमाने पहले भी एक फिल्म आई थी, अईया। इस फिल्म में पृथ्वीराज और रानी मुखर्जी ने मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म का निर्देशन सचिन कुंडालकर ने किया था। वह भी रानी मुखर्जी के फैन रहे हैं, इसलिए उन्होंने यह फिल्म बनाई थी।

वाकई, इन निर्देशकों की फिल्में देख कर यह फीलिंग समझी जा सकती है कि फैन हों तो ऐसे हों, जो क्रिएटिव रूप से अपने आइकॉन के दिलों पर राज करें और अपनी कहानियों को इस कदर प्रेजेंट करें कि एक्टर न ही नहीं कह पाएं।